शोध में खुलासा: सोशल मीडिया पर बेवफाई से ज्यादा दुखी होती हैं महिलाएं

representative pic of sad girl

सोशल मीडिया पर अपने साथी के बारे में भावनात्मक बेवफाई से जुड़े संदेश पाकर पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं अधिक दुखी होती हैं। एक ताजा अध्ययन में यह खुलासा हुआ है।
ब्रिटेन में कार्डिफ मेट्रोपॉलिटन यूनिवर्सिटी के शोधार्थियों ने बताया कि दूसरी ओर पुरुष सोशल मीडिया पर अपनी महिला साथी के संबंध में भावनात्मक बेवफाई से कहीं अधिक यौनिक बेवफाई का खुलासा होने से दुखी होता है।
सवेर्क्षण के दौरान हालांकि भावनात्मक बेवफाई का सोशल मीडिया पर खुलासा होने के बाद पुरुषों की तुलना में महिलाएं अधिक दुखी नजर आईं।
महिला तब अधिक दुखी होती हैं, जब भावनात्मक बेवफाई वाला संदेश उन्हें किसी विरोधी व्यक्ति से मिलता है।
वहीं पुरुषों के मामले में यह बिल्कुल उलट है। पुरुष किसी विरोधी व्यक्ति की अपेक्षा अपने ही साथी से मिलने वाले बेवफाई के संदेश से अधिक दुखी होते हैं।
शोधकतार्ओं का कहना है कि, इन सबके बावजूद कुल मिलाकर सोशल मीडिया पर अपने साथी द्वारा बेवफाई का संदेश पाकर पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं अधिक दुखी होती हैं।
यह शोध डिजिटल युग में ईर्ष्या की मौजूदगी को रेखांकित करता है। इस शोध के लिए अध्ययनकतार्ओं ने 21 पुरुषों व 23 महिला छात्रों का सवेर्क्षण किया था। यह शोध 'इवोल्यूशनरी साइकोलॉजिकल साइंस' पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

Popular posts from this blog

शिकंजा: जानिए मुजफ्फरनगर से अरेस्ट हुए आतंकी संदीप के बारे में सब कुछ

Uttarakhand: After heavy comments on Baba Kedarnath, heavy tension in Satpuri

पाक से नाखुश सुषमा: कुलभूषण जाधव से मिलना चाहती हैं मां, सरताज अजीज ने नहीं दिया पत्र का जवाब